कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लागू है. हालांकि 20 अप्रैल यानी कि आज से सरकार ने कुछ चीजों पर छूट देने का ऐलान किया है, जिसमें ई-कॉमर्स शॉपिंग (online shopping) के लिए भी नया नियम जारी किया गया है. सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-जरूरी वस्तुओं (Non-Essentials Items) की बिक्री पर रोक लगा दी है.

सरकार के इस फैसले से अब अमेजन (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart) और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लैटफॉर्म पर जरूरी सामान (Essentials) को ही बेच सकेंगी.

(ये भी पढ़ें-क्या घर में AC चलाने से फैलता है कोरोना वायरस? यहां जानें कितना सच है ये दावा)

नए नियम के मुताबिक फ्लिपकार्ट ने अपने प्लैटफॉर्म पर ज़रूरी सामानों को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा है, जिसकी लिस्ट तैयार कर दी गई है. आईए जानते हैं यहां से ग्राहक किन सामानों को खरीद सकते हैं.

फ्लिपकार्ट ऐप का स्क्रीनशॉट.

फ्लिपकार्ट ऐप का स्क्रीनशॉट.

>>Food & Beverages: इसमें हेल्थ ड्रिंक्स, कुकिंग, बेकिंग, ब्रेकफास्ट का सामान, ड्राई फ्रूट्स, स्वीट्स और स्नैक्स, हेल्थी फूड शामिल है.

>>Health Care: इसमें मास्क, सैनिटाइज़र, हैंड वॉश, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, नेबुलाइज़र, थेरमोमीटर जैसा सामान शामिल है.

>>Grooming & Hygeine: इसमें बाथ, ओरल केयर, पर्सनल हाइजीन, स्किन और हेयर केयर, शेविंग का सामान शामिल है.

(ये भी पढ़ें-Reliance Jio ग्राहकों के लिए खुशखबरी! लॉकडाउन तक मिलेगी कॉलिंग से जुड़ी ये खास सुविधा)

>>Baby Care Essentials: डायपर्स, फीडिंग और नर्सिंग, हेल्थ और सेफ्टी का सामान शामिल है.

>>Cleaning & Pet Supplies: इसमें पेट फूड,  डिटरजेंट, डिश क्लीनर, किचन क्लीनर, स्क्रब, एयर फ्रेशनर जैसे सामान शामिल है.

>>Grocery: इसके लिए फ्लिपकार्ट ने अलग से सूपरमार्ट लाइट की माइक्रोसाइट बनाई है. यहां से ग्राहक आटा, दाल, तेल जैसे सामान खरीद सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! एक साथ 256 लोगों को भेजें Message, नहीं बनाना पड़ेगा Group)

चार दिन पहले ई-कॉमर्स कंपनियों को मोबाइल फोन, रेफ्रिजरेटर और सिलेसिलाए परिधानों आदि की बिक्री की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब इस ‘छूट’ को वापस ले लिया गया है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने रविवार को इस बारे में आदेश जारी किया है. इसमें समेकित संशोधित दिशानिर्देशों से ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैरजरूरी उत्पादों की बिक्री को हटा दिया गया है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here