जल्दी खत्म होती है आपके फोन की बैटरी और डेटा, तो अभी Off कर दें ये 3 Settings

फोन की सेटिंग बदल कर बचाएं बैटरी और डेटा.

फोन की सेटिंग में थोड़े से बदलाव करके आप ज़्यादा डेटा खर्च और बैटरी की परेशानी दूर कर सकते हैं.

कई बार हमारे स्मार्टफोन की बैटरी (phone battery) मुश्किल से ही तीन-चार घंटे चल पाती है और डेटा पैक भी जल्द खत्म हो जाता है. लॉकडाउन (lockdown) के बीच फोन का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है, जिससे ज़्यादा डेटा (mobile data) तो खर्च होता ही है, साथ ही बैटरी भी जल्दी खत्म होने लगती है.  ऐसे में हमें लगता है कि हमारी बैटरी खराब हो गई है और ज्यादा नेट चलाने से डेटा खत्म हुआ है, लेकिन इसकी असल वजह कुछ और भी हो सकती है. जी हां फोन की सेटिंग में थोड़े से बदलाव से आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

>>कई बार तो हमें पता ही नहीं होता है और हमारे फोन में कई ऐसे ऐप्स चल रहे होते हैं, जो बेवजह डेटा खर्च करते हैं. बैटरी भी जल्द डाउन कर देते हैं. ऐसे ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें. या तो फिर फौरन फोन की सेटिंग बदल लें.

(ये भी पढ़ें- ALERT! Google के 2 अरब यूज़र्स पर बड़ा खतरा, चेतावनी जारी करते हुए बताई ये बात)

>>दरअसल, हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसी सेटिंग्स होती हैं जो अक्सर ऑन रहती हैं. ये सेटिंग्स हमारे स्मार्टफोन की बैटरी डाउन कर देती हैं और डेटा भी ज्यादा खर्च होता है. अगर इन सेटिंग्स को ऑफ नहीं किया गया तो कई बार ये फोन की सेफ्टी के लिहाज से भी खतरा साबित हो सकता है.>>अगर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ और डेटा बचाना चाहते हैं तो आपको बस अपने स्मार्टफोन में इन सेटिंग्स को ऑफ करना है. अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको गूगल ऑप्शन मिलेगा. इसे क्लिक करें.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! एक साथ 256 लोगों को भेजें Message, नहीं बनाना पड़ेगा Group)

>>गूगल पर क्लिक करते ही आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. इनमें डेटा मैनेजमेंट से लेकर प्ले गेम और इंस्टॉल ऐप भी शामिल है. अगर आपके स्मार्टफोन में ये सेटिंग ऑन रहती हैं तो इनसे डेटा और बैटरी ज्यादा खर्च होती है. अगर इस सेटिंग के ऑन रहने के दौरान आप गलती से भी कोई गेम डाउनलोड करते हैं तो आप उस गेम में ऑटोमेटिकली साइन इन हो जाएंगे और आपका डेटा कंज्यूम हो जाएगा. प्ले गेम के कुछ नीचे आपको Request Notification का ऑप्शन मिलेगा. इसे ऑफ कर दें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 24, 2020, 6:10 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here