X

pineapple peel can also keep you healthy in this way increasing immunity pur | health – News in Hindi


अनानास हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. इसका खट्टा-मीठा टेस्ट बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आता है. अनानास फाइबर और विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है, इसीलिए चाहें आप इसे खाएं या इसका जूस पिएं, दोनों ही बहुत फायदेमंद हैं. ज्यादातर लोग अनानास का सेवन तो करते हैं, लेकिन इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अनानास के समान ही उसका छिलका भी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है.

Philnews के अनुसार इसमें विटामिन बी, फोलेट, थायमाइन, पेंटोथेनिक एसिड, ब्रोमेलेन, नायसिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से रोकथाम करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन भी मौजूद होता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व भी मौजूद होते हैं और यह एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होता है. आइए आपको बताते हैं कि हाई कैलोरी फूड अनानास के छिलके से आपको कौन कौन से फायदे मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Lockdown: ठेले वाले से सब्जी लेते वक्त जरूर ध्यान रखें ये तीन बातें, नहीं तो वायरस से बचना मुश्किल

डाइजेशन में करता है मददअनानास के भीतर के गूदे की तुलना में इसका बाहरी छिलके वाला हिस्सा बहुत सख्त होता है और यह स्वाद में भी थोड़ा कड़वा होता है. लेकिन अच्छी बात ये है कि यह फाइबर से भरपूर होता है. इसके सेवन से डाइजेशन की प्रक्रिया बेहतर होती है. अनानास के छिलके में ब्रोमालाइन नाम का एन्जाइम पाया जाता है. इससे शरीर में खून बनने में भी मदद मिलती है.

जलन में देता है राहत
अनानास के छिलके में पाया जाने वाला ब्रोमेलेन एक पावरफुल एंजाइम है, जो शरीर में होने वाली जलन में राहत देता है. सर्जरी हुई हो या फिर शरीर में किसी तरह की चोट लगी हो, अनानास के छिलके का सेवन करने से इन दोनों ही हालतों में राहत मिलती है. यह साइनस में भी राहत देता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

अनानास के छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है,जो त्वचा की सुरक्षा करता है और कई तरह के स्किन इन्फेक्शन से बचाता है. ब्रोमेलेन और विटामिन सी, दोनों मिलकर बैक्टीरिया से शरीर की सुरक्षा करते हैं. यह खांसी होने पर राहत देता है और शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है.

अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द में राहत
जिन लोगों को अर्थराइटिस या जोड़ों में दर्द रहता है, उन्हें अनानास के छिलके का सेवन जरूर करना चाहिए. नियमित रूप से अनानास के छिलके को अपनी डाइट में शामिल करने से इन दोनों ही समस्याओं में आराम मिलता है.

बढ़ती है आंखों की रोशनी
अनानास के छिलकों में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी को तेज बनाने का काम करते हैं. इससे ग्लूकोमा जैसी आई डिजीज से भी लड़ने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः क्या है सेप्सिवैक दवा? कोरोना के इलाज के लिए ट्रायल शुरू, जानें इसके बारे में सबकुछ

दांतों और हड्डियों को बनाता है मजबूत
अनानास के छिलके दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं. इनमें पाया जाने वाला मैंग्नीज मसूड़ों और टिश्यूज को इन्फ्लेमेशन से बचाता है और डैमेज होने वाले टिश्यूज को जल्दी रिपेयर करने में भी मदद करता है. एस्ट्रिंजेट के तौर पर भी यह अच्छा काम करता है. इससे मसूड़ों को साफ और हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

document.addEventListener("DOMContentLoaded", function() { document.getElementById("search-click").addEventListener("click", serchclick); /* footer brand slider start */ new Glide(document.querySelector('.ftrchnl-in-wrap'), { type: 'carousel', perView: 8, }).mount(); }); ! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = '2.0'; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, 'script', 'https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js'); fbq('init', '482038382136514'); fbq('track', 'PageView');



Source link

admin: