आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे करेंगे ब्रीफिंग

आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास- फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आर्थिक राहत पैकेज का ब्योरा दिए जाने के कुछ दिनों बाद आरबीआई प्रमुख शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे मीडिया को ब्रीफिंग करेंगे. पीएम मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ की आर्थिक पैकेज की घोषणा के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार कई दिनों तक घोषणा के बारे में विस्तार में बताया था.

यह भी पढ़ें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि कोरोना वायरस की महामारी के बीच पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित किए गए कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज से अर्थव्‍यवस्‍था को उबरने में मदद मिलेगी और इस पैकेज का “गुणात्‍मक प्रभाव” होगा. उन्होंने कहा था कि बिजनेस सेक्‍टर के लिए प्रोत्साहन देना महत्वपूर्ण था. पीएम गरीब कल्याण योजना में हमने कुछ कैश ट्रांसफर किया है, हम फिलहाल इस विकल्‍प को बंद नहीं कर रहे हैं. यह योजना लॉकडाउन के बाद शुरू की गई है.

निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा था कि कैश ट्रांसफर को लेकर हमने जिस तरह की योजना बनाई, वह प्रभावी साबित हुई है. हमने सोचा कि इन उपायों का काफी अच्‍छा प्रभाव होगा. आर्थिक सुधार को फिर से शुरू करने के लिए व्यवसायों को बढ़ावा देना अहम है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को पहली बार कोरोना वायरस लॉकडाउन लागू करने के एक महीने से भी अधिक समय बाद अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी. लॉकडाउन लगातार आगे बढ़ने के कारण व्‍यवसायों खासकर छोटे उद्योगों को संकट का सामना करना पड़ रहा था. कर्मचारी वर्ग के सामने भी जॉब गंवाने या वेतन में कटौती जैसी समस्‍याओं से जूझना पड़ रहा था. 

वीडियो: कोरोना संकट के बीच RBI का अनुमान, 2021-22 में 7.4 फीसदी रहेगी GDP



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here