Recipe: शाही टुकड़ा जो एक बार खाए खाता रह जाए

शाही टुकड़ा रेसिपी

शाही टुकड़ा रेसिपी (Shahi Tukda/Shahi Toast Recipe) : शाही टुकड़ा को शाही टोस्ट भी कहा जाता है. क्या आप तैयार हैं इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपनाकर अपने हाथों का जादू चलाने के लिए…

शाही टुकड़ा रेसिपी (Shahi Tukda/Shahi Toast Recipe) : लॉकडाउन में कभी-कभी कुछ मीठा और बेहद अलग खाने का मन करता है. लेकिन किचन में ज्यादा सामान ना होने की वजह से कुछ समझ नहीं आता है कि आखिर ऐसा क्या बनाया जाए जिसे देखकर मुंह में पानी आ जाए और सामान लेने बाहर भी न जाना पड़े. आज इस क्रम में हम आपके लिए लाए हैं शाही टुकड़ा जिसे कि शाही टोस्ट भी कहा जाता है की रेसिपी. तो क्या आप तैयार हैं इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपनाकर अपने हाथों का जादू चलाने के लिए…

शाही टुकड़ा बनाने की सामग्री:

ब्रेड के स्लाइस- 8
पानी- 1/3 कपबड़ी इलाइची- 2 कुटी हुई

दूध- 3 कप
काजू- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
पिस्ता- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
घी- आधा कप
चीनी- 1/3 कप
केसर- 6 लच्छे

छोटी इलाइची पाउडर- 2 चुटकी
बादाम- 1 मुट्ठी भर कटे हुए
चीनी- 2 बड़े चम्मच

शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी:
गैस पर एक बड़े बाउल में पानी और चीनी को गर्म करने के लिए रख दें. जैसे ही उसमें उबाल आ जाए तो केसर के लच्छे उसमें डाल दें. जब गाढ़ी चाशनी तैयार हो जाए तो गैस बंद करके उसे अलग रख दें. अब एक पैन में मध्यम आंच पर दूध उबलने के लिए रख दें.

ध्यान रहे कि बीच-बीच में दूध को चलाते रहें नहीं तो वह जल जाएगा. जब दूध तैयार हो जाए तो उसमें इलाइची पाउडर और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद और 5 मिनट के लिए लगातार चलाते हुए दूध को गर्म करें.

इसके बाद दूध को आंच से हटाकर अलग रख दें. अब ब्रेड को लेकर उसके किनारे अलग कर दें. उसे ट्रायंगल आकार में दो टुकड़ों में काट दें.

एक पैन को गैस पर चढ़ाएं. इसमें देसी घी डालें और घी को गर्म करके उसमें क्रिस्प और गोल्डन ब्राउन होने तक ब्रेड को दोनों ओर से हल्का फ्राई कर लें. इसके बाद ब्रेड को एक मिनट के लिए चाशनी में डूबोकर छोड़ दें.

अब एक सर्विंग डिश में ब्रेड स्लाइस को करीने से सजाकर, उस पर से दूध की रबड़ी डालें और कटे हुए बादाम और पिस्ता से गार्निश करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 4, 2020, 7:46 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here