WhatsApp में आप आने वाले समय में विज्ञापन देख सकते हैं। यह नई रिपोर्ट एक हालिया रिपोर्ट के बाद सामने आई है, जिसमें दावा किया गया था कि व्हाट्सऐप की मूल कंपनी Facebook ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर विज्ञापन न देने का फैसला लिया है। 2018 में कैलिफोर्निया स्थित कंपनी Menlo Park ने घोषणा की थी कि कंपनी सीधे प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दिखाने के बजाय, व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट का लाभ उठाएगी और वहां ऐड्स को दिखाएगी। यह एक ऐसा फीचर है, जो पेड कंटेंट दिखाने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्टोरीज के रूप में पहले से उपलब्ध है।

The Information की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक व्हाट्सऐप पर विज्ञापन न दिखाने के फैसले पर पूरी तरह से अड़िग दिखाई नहीं दे रही है। सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी ने कथित तौर पर “विरोधी रेग्युलेटर्स” से बचने के लिए और विज्ञापनों को लाने के लिए पुश को निलंबित कर दिया है।

जो भी हो कुल मिला कर यदि रिपोर्ट सच होती है और फेसबुक सही मायनों में इस प्लान को लागू करती है तो पहले से ही भरोसे को लेकर आलोचना झेल रही कंपनी व्हाट्सऐप यूज़र्स बेस का लाभ उठाने के लिए है एक बार फिर आलोचना झेल सकती है। यह व्हाट्सऐप यूज़र्स द्वारा फेसबुक अकाउंट को बड़े पैमाने पर हटाने का भी कारण बन सकता है, जो अपने मैसेजिंग अकाउंट को अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल में शामिल नहीं होने देना चाहते हैं।

यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक सीधे व्हाट्सऐप पर विज्ञापन बेचने की योजना बना रही है या नहीं। पिछले साल मई में नीदरलैंड में एनुअल फेसबुक मार्केटिंग समिट में फेसबुक ने व्हाट्सऐप स्टेटस को विज्ञापन के जरिए पैसे कमाने के प्लेटफॉर्म के रूप में प्रदर्शित किया था, जिस तरह जनवरी 2017 से इंस्टाग्राम स्टोरीज के जरिए विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाए जाते हैं। कंपनी ने कथित तौर पर यह भी बताया कि स्टेटस विज्ञापन इस साल केवल कुछ समय के लिए लॉन्च किए जा सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here