WhatsApp Pay महीने के अंत तक लॉन्च होने के लिए तैयार दिखाई दे रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप द्वारा पेमेंट सेवा, जो अभी बीटा टेस्टिंग के तहत लाइव है, जल्द ही तीन निजी बैंक – एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी के तहत शुरू की जाएगी और बाद में इसमें सार्वजनिक सेक्टर का भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी जोड़ा जाएगा। फिलहाल बीटा टेस्टिंग फेज़ में WhatsApp Pay आईसीआईसीआई बैंक के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित लेनदेन की अनुमति देता है।

Moneycontrol की रिपोर्ट में इस खबर की जानकारी रखने वाले कुछ सोर्स का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि व्हाट्सऐप में Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank और SBI के इंटिग्रेशन की प्रक्रिया पर काम चल रहा है। हालांकि कहा गया है कि शुरुआत में व्हाट्सऐप पे सर्विस ऊपर बताए गए बैंकों में से तीन निजी बैंक के साथ शुरू की जाएगी और बाद में इसमें एसबीआई को जोड़ा जाएगा।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में UPI आधारित पेमेंट सेवाओं की पेशकश करने वाले बड़े डिजिटल प्लेटफार्मों के लिए  लेनदेन में किसी भी देरी से बचने के लिए मल्टी-बैंक मॉडल का विकल्प अनिवार्य कर दिया था। यदि कोई बैंक पेमेंट की अनुमति देने में किसी समस्या का सामना कर रहा है तो उस जगह यह मल्टी-बैंक मॉडल मददगार साबित होता है। इस साल की शुरुआत में यस बैंक के अधिस्थगन के दौरान सिंगल-बैंक मॉडल का उपयोग करने की कमियां सामने आई थी, जिसने उस दौरान कुछ समय के लिए PhonePe और Swiggy जैसे प्लेटफार्मों के संचालन को रोक दिया था।

Google Pay और Truecaller उन प्रमुख प्लेटफार्मों में से एक हैं जो फिलहाल कई बैंकों के जरिए से लेनदेन की अनुमति देते हैं। दिलचस्प बात यह है कि Google Pay के पास एक्वायरिंग बैंक के रूप में पहले से ही एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और एसबीआई हैं, जो यूपीआई-आधारित लेनदेन को सक्षम करते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here