लॉकडाउन में परेशान महिलाओं के लिए आरएसएस ने शुरू की हेल्पलाइन

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में वृद्धि होने पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने गहरी चिंता व्यक्त की है.  संघ से सम्बद्ध परिवारों की महिला कार्यकर्ताओं ने भी इस बात पर चिंता व्यक्त की है. संघ ने लॉकडाउन में घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओें के लिए एक हेल्प लाइन सेवा शुरू की है.

संघ से जुड़ी महिलाओं का कहना है कि इस दौरान छोटे-छोटे घरों में रहने वाली महिलाएं, पति द्वारा हिंसा की शिकार महिलाएं, लॉकडाउन के चलते असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं का नौकरी जाना और अस्वस्थ्य महिलाओं को उचित वक्त पर मेडिकल सुविधा न मिलने जैसे कारणों से महिलाओं में चिंता और तनाव के लक्षण पैदा हो रहे हैं. इन्हीं सब मुद्दों को देखते हुए संघ ने लॉकडाउन में घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओें के लिए एक हेल्प लाइन सेवा शुरू की है.

लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संघ से जुड़ी महिलाएं पीड़ित महिलाओं की समस्याओं का निदान करेंगी. इस हेल्प लाइन के लिए 817-817-1234 नंबर जारी किया गया है. इस नंबर पर महिलाएं अपनी समस्याओं के बारे में फोन कर सुझाव और निदान मांग सकती हैं. इस हेल्प लाइन पर महिलाएं परामर्श और समस्या समाधान दोनों के लिए कॉल कर सकती हैं और काउंसलर के समक्ष अपनी समस्या भी रख सकती हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here