मलाइका-अरबाज का रिश्ता टूटने की यह वजह कहीं आपके रिलेशन में भी तो नहीं डाल रही दरार

मलाइका ने अरबाज की जुआ खेलने की लत के कारण अलग होने का फैसला लिया था.

मलाइका (Malaika) ने अरबाज (Arbaaz) की जुआ (Gambling) खेलने की लत के कारण अलग होने का फैसला लिया था. पति अरबाज की इस आदत को लेकर मलाइका काफी परेशान हो गई थीं और इस वजह से दोनों के बीच बहुत ज्यादा झगड़े होने लगे थे.

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora)और एक्टर-डायरेक्टर अरबाज खान (Arbaaz Khan)की लव स्टोरी (Love Story)किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी लेकिन जिस तरह से उसका अंत हुआ उसने सभी को हैरान कर दिया था. लोग सोच भी नहीं सकते थे कि दोनों का रिश्ता ऐसे खत्म हो जाएगा. तलाक (Divorce) के बाद हुए खुलासों ने तो लोगों को और अधिक चौंका दिया था. किसी को इस चीज की भनक तक नहीं लग पाई थी कि आइडल माने जाने वाले इस कपल के बीच इतनी बड़ी प्रॉब्लम आ जाएगी कि दोनों एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लेंगे. मलाइका और अरबाज के अलग होने की खबरों के बीच इनके तलाक की वजह के बारे में भी कई रिपोर्ट्स सामने आई थीं.

नवभारत टाइम्स ऑनलाइन में छपी खबर में मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया कि मलाइका ने अरबाज की जुआ खेलने की लत के कारण अलग होने का फैसला लिया था. पति अरबाज की इस आदत को लेकर मलाइका काफी परेशान हो गई थीं और इस वजह से दोनों के बीच बहुत ज्यादा झगड़े होने लगे थे. दोनों ने इस बात को आखिर में स्वीकार किया कि उनके बीच अब रिश्ता नहीं चल सकता है. आपको बता दें कि सिर्फ मलाइका और अरबाज ही नहीं हैं जिनका रिश्ता जुए के कारण टूटा हो. दुनियाभर में ऐसे कई कपल्स मौजूद हैं जिन्होंने अपने पार्टनर की इस लत के कारण अलग होने का फैसला किया है. आइए आपको बताते हैं कि जुए की आदत कैसे आपके रिश्ते को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है.

फाइनेंशियल बर्डन
ऑस्ट्रेलिया में हुई एक स्टडी के मुताबिक किसी एक साथी की जुए की आदत परिवार पर बड़ा आर्थिक बोझ डाल सकती है. इस लत से जूझ रहा व्यक्ति इसकी भी परवाह करना बंद कर देता है पैसा पानी की तरह बहाना उसके परिवार के लिए किस तरह की मुश्किलें पैदा कर सकता है. इस लत को पूरा करने के लिए लोग कई जगहों से कर्ज भी ले लेते हैं. यह ऐसा चक्र होता है जो परिवार को बड़ी फाइनेंशियल क्राइसिस में डाल देता है. कई बार तो ऐसी स्थिति भी आ जाती है जब परिवार अपनी दैनिक जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पाता है.इमोशनल प्रेशर

जुए में पैसा लगाना और बार-बार इस वजह से पार्टनर्स के बीच लड़ाई होना पूरे परिवार को इमोशनल स्ट्रेस में डाल देता है. परिवार की जरूरत को पूरा करने का टेंशन, गैम्बलिंग अडिक्ट पार्टनर के बड़ी मुसीबत में फंस जाने का डर, बच्चों पर गलत असर पड़ने का डर और रिलेशनशिप को टूटते देखना व्यक्ति को जबरदस्त इमोशनल प्रेशर में डालता है. कई बार यह उन्हें इतना तोड़ सकता है कि वह खुद के लिए कोई गलत कदम उठा सकते हैं.

मानसिक रूप से बीमार हो जाना
इस स्थिति से गुजरने वाली महिलाओं और पुरुषों को स्ट्रेस या एंग्जाइटी जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. वहीं इसके चलते वह शराब या किसी अन्य नशे के आदि भी हो सकते हैं. वह इसे सच्चाई से बचने का माध्यम बना लेते हैं, जो उन्हें दूसरे मेंटल प्रॉब्लम्स में फंसा सकता है. यह उन्हें डिप्रेशन का शिकार बना सकता है जिससे उबरने में उन्हें सालों लग सकते हैं.

दूसरे रिश्ते भी होते हैं खराब

पार्टनर की जुए की आदत के कारण होने वाले स्ट्रेस, एंग्जाइटी और फ्रस्टेशन से दूसरे लोगों से भी रिश्ते खराब हो सकते हैं. वह अपने दोस्तों और परिवार तक से दूर हो सकते है, क्योंकि उसके लिए इस प्रॉब्लम को दूसरों के साथ शेयर करना भी शर्मिंदगी भरा अनुभव होगा. ऐसे में ज्यादातर मामलों में महिलाएं इन चीजों को डिसकस नहीं करतीं और धीरे-धीरे वह सबसे दूर होने लग जाती हैं. इस स्थिति के कारण उनका इमोशनल स्ट्रेस और अधिक बढ़ जाता है.

काउंसलिंग और तलाक
जुए की आदत से जूझ रहे साथी को मेडिकल हेल्प जरूर दिलवाएं. हालांकि, अगर वह इसके लिए न जाएं तो आपकी मेंटल व इमोशनल हेल्थ के लिए उनसे अलग होने का फैसला ही सही हो सकता है. इससे आपको इमोशनल व मेंटल स्ट्रेस के साइकिल से बाहर निकलने में मदद मिलेगी. साथ ही में आप अपने बच्चों को भी बेहतर परवरिश दे सकेंगे. आप अपनी जिंदगी नए तरीके से भी शुरू कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 6, 2020, 3:25 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here