Seeds For Diabetes: ये 4 हेल्दी सीड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में हैं कमाल, स्नैक्स में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को करें मैनेज!

Seeds For Diabetes: j

खास बातें

  • कद्दू के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं.
  • यहां बताए गए 4 बीज ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.
  • जानें कौन से हैं वह 4 बीज जो डायबिटीज में हैं फायदेमंद.

Seeds For Blood Sugar Level: ब्लड  शुगर अनकंट्रोल होने पर आपको डायबिटीज (Diabetes) का खतरा होता है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप सिर्फ अपने खाने पर ध्यान दें. डायबिटीज रोगी की डाइट (Diabetic Diet) का खास ख्याल रखना जरूरी होता है, साथ ही कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करें. यहां हम कुछ बीजों (Seeds) के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. अक्सर लंच और डिनर के बीच कुछ न कुछ मीठा या नमकीन खाने की क्रेविंग होती है. ऐसे में समोसा, नमकीन या पकौड़े आदि चीज़ें हेल्दी ऑप्शन तो हो नहीं सकती. तो इन बीजों का सेवन कर आप न सिर्फ अपने हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन ढूंढ सकते हैं बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी मैनज किया जा सकता है. शरीर में इंसुलिन  (Insulin) बनना रुक गया है तो यह बीज  (Seeds) उसकी कमी को पूरा करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. (Seeds For Diabetes) इनमें कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), चिया के बीज, कलौंजी के बीज (Nigella Seeds) के साथ और भी कई तरह के बीज शामिल हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल में फायदेमंद हो सकते हैं. 

इन बीजों को फेंकें नहीं बल्कि डायबिटीज डाइट में करें शामिल | Do Not Throw Away These Seeds, Include Them In Diabetes Diet

1. चिया सीड्स

चिया सीड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. यह एक सुपरफूड है, इसे डाइट में शामिल कर लंबे समय तक हेल्दी रहा जा सकता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. 

c9j6faqSeeds For Diabetes: प्लैक्ससीड्स को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है 

2. कलौंजी सीड्स

कलौंजी का सेवन करने से भी ब्लड शुगर को मैनेज किया जा सकता है. कलौंजी का ज्यादातर इस्तेमाल नमकीन डिश अचार और ड्रिंक बनाने के लिए किया जाता है. कलौंजी में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है. इसमें कई तरह के अमीनो एसिड और प्रोटीन भी होते हैं.

4. तिल  

साथ ही तिल में कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, बी-कॉम्प्लैक्स और कार्बोहाइड्रेट्स भी पाए जाते हैं. तिल में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा तिल में मोनो-सेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद है.

u9vceh8gSeeds For Diabetes: तिल के बीज डायबिटीज में फायदेमंद माने जाते हैं

3. सेम के बीज

सेम के बीज का सेवन आपको डायबिटीज में शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप एक हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो सेम आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. यह एक तरह का नमकीन स्नैक्स है, जो कि सेम के बीजों को सुखाकर बनाया जाता है.

5. पंपकिन सीड्स

कद्दू के बीज भी डायबिटीज में फायदेमंद हो सकते हैं. कद्दू बीजों को अक्सर फेंक दिया जाता है. कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, विटामिन-के और पाचक तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here