विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. लेकिन अक्सर देखा गया है कि लोग डाइट में प्रोटीन और फैट पर ही ध्यान देते हैं. विटामिन जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक हिस्सा हैं, जो कई प्रक्रियाओं के सुचारू संचालन के लिए हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इन्हीं में से एक है विटामिन ए. जो त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

विटामिन ए : फायदे, कमी के लक्षण और स्रोत (Vitamin A: Benefits, deficiency symptoms and food sources)

विटामिन ए के फायदे (Benefits of vitamin A)

1. इम्यून सिस्टम के कार्यों को बेहतर बनाने और दिल, फेफड़े, किडनी के साथ ही शरीर के दूसरे आवश्यक अंगों के कार्यों को भी सामान्य रखने के लिए विटामिन ए की भूमिका काफी अहम मानी जाती है. 

2. अगर शरीर में विटामिन ए की कमी देखने को मिलती है तो इससे शरीर कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है.

3. विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो शरीर की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करता है. 

4. विटामिन ए मुक्त कणों को टूटने से रोकता है, जो सूजन जैसी समस्याओं को कम करता है.

5. विटामिन ए आंखों की बीमारियों के खतरे कम करता है. इसकी कमी से रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे जैसी समस्यांए पैदा हो जाती हैं. 

विटामिन ए की कमी के लक्षण (Symptoms of vitamin A deficiency)

  1. रूखी त्वचा
  2. रतौंधी
  3. गर्भ धारण करने में परेशानी
  4. धोखा या गले का संक्रमण
  5. मुँहासे
  6. घाव भरने में देरी
  7. कमजोर हड्डियाँ
3frh7kbo

Vitamin A deficiency : रूखी त्वचा विटामिन ए की कमी के चलते भी हो सकती है.

विटामिन ए के खाद्य स्रोत (Food sources of vitamin A)

विटामिन ए के विभिन्न स्रोत हैं जिनमें पौधे-आधारित और पशु-आधारित स्रोत शामिल हैं. कॉड लिवर ऑयल, अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी और पीली सब्जियां. सब्जियों और फलों के सेवन से आसानी से विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है. शरीर में विटामिन ए की भरपाई करने के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here