Vitamin D: मांसपेशियों में ऐंठन? स्ट्रेस? क्या इसकी वजह इस विटामिन की कमी है?

विटामिन डी के बारे में पूरी जानकारी

विटामिन डी के बारे में सब कुछ (All About Vitamin D): सूर्य के प्रकाश को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर में विटामिन डी का निर्माण होता है…

विटामिन डी के बारे में सब कुछ (All About Vitamin D): विटामिन डी (Vitamin D) मानव शरीर के समुचित विकास के लिए बेहद जरूरी है. यह बॉडी की अंदुरुनी फंक्शन में काफी महत्वपूर्ण है. कैल्शियम की तरह, विटामिन डी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है. खाने में विटामिन डी शामिल करने से बॉडी को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद मिलती है. विटामिन डी इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाता है और आपको फ्लू, सामान्य सर्दी और अन्य संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है. यह विटामिन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

विटामिन डी स्ट्रेस और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. गर्भवती महिलाओं को बच्चे के बेहतर हड्डियों के विकास के लिए विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करने की सलाह दी जाती है. सूर्य के प्रकाश को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर में विटामिन डी का निर्माण होता है. आइए एनडीटीवी डॉक्टर के मुताबिक़ जानते हैं कि विटामिन डी की कमी से क्या परेशानियां हो सकती हैं और आप किस तरह अपने खाने में विटामिन डी शामिल कर सकते हैं…

विटामिन डी की कमी से होती है ये दिक्कतें:

शरीर में विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है, मांसपेशियों में ऐंठन और यहां तक ​​कि स्ट्रेस की समस्या भी हो सकती है. विटामिन डी की कमी के कारण हड्डी काफी कमजोर हो जाती है. दरअसर, इसकी कमी से हड्डियों में नरमी आती है, जिससे बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां होती हैं.इन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है विटामिन डी:

मशरूम:
मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. यूवी किरणों के संपर्क में आने से मशरूम विटामिन डी से भरपूर होता है. मशरूम को से कई तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं. आप सलाद के तौर पर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

संतरे का जूस:

ऑरेंज जूस में भी विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती हैं. ऑरेंज में लैक्टोज होता है इसीलिए कई बार लोग इसका सेवन विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए करते हैं.

अंडे की जर्दी
अंडा विटामिन डी का एक और बेहतरीन स्रोत हैं. अंडे की जर्दी विटामिन डी से भरपूर होती है. अंडे आपको अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 4, 2020, 9:17 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here