WhatsApp: लॉकडाउन के बीच बढ़ा हैकिंग का डर, तुरंत ऐक्टिवेट करें यह सिक्योरिटी फीचर

Whatsapp अकाउंट को सेफ रखने के लिए तुरंत उठाएं ये कदम

Whatsapp अकाउंट को सेफ करने के लिए हम आपको वॉट्सऐप के टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर (Twp Step Verification) के बारे में बता रहे हैं. इसे ऐक्टिवेट करके आप अपने वॉट्सऐप डेटा की सिक्यॉरिटी को बेहतर बना सकते हैं.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वजह से लोग पिछले एक महीने से घर पर ही है. ऐसे में ज्यादातर समय सोशल ऐप पर बीत रहा है. इसी का फायदा का हैकर्स उठा रहे है.  स्पाइवेयर से जुड़े मामलों के सामने आने के बाद वॉट्सऐप अकाउंट को सेफ रखना काफी जरूरी हो गया है. इसीलिए WhatsApp अपने यूजर्स की सिक्यॉरिटी और प्राइवेसी के लिए कई फीचर ऑफर करता है. ताकि, यूजर्स के वॉट्सऐप अकाउंट को हैकर्स से सेफ रखा जा सके.  हम आपको उसी फीचर की जानकारी दे रहे है….

(1) WhatsApp अकाउंट को सेफ बनाने के लिए हम आपको वॉट्सऐप के टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर के बारे में बता रहे हैं. इसे ऐक्टिवेट करके आप अपने वॉट्सऐप डेटा की सिक्यॉरिटी को बेहतर बना सकते हैं.

(2) फीचर ऐक्टिवेट होने पर फोन रीसेट या सिम बदले जाने पर वॉट्सऐप अकाउंट में लॉगइन करने के लिए 6 अंको वाले एक पासकोड की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं इस फीचर ऐक्टिवेट करने का आसान तरीका.

धांसू है WhatsApp की सीक्रेट सेटिंग.

धांसू है WhatsApp की सीक्रेट सेटिंग.

 (3) टू-स्टेप वेरिफिकेशन को ऐक्टिवेट करने के लिए वॉट्सऐप ओपन कर सेटिंग्स में जाएं. यहां अकाउंट सेक्शन में आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा जिसे सेटिंग्स में जाकर इनेबल कर दें. ऐसा करने के बाद आपसे 6 अंक का PIN एंटर करना होगा.

(4) पिन कन्फर्म करने के बाद वॉट्सऐप आपसे एक ईमेल अड्रेस ऐड करने के लिए बोलेगा. इस ईमेल अड्रेस का इस्तेमाल आप पिन भूलने पर उसे रीसेट करने के लिए कर सकते हैं.

(4) ध्यान रखें कि ईमेल अड्रेस में आपसे कोई चूक न हो क्योंकि वॉट्सऐप इसे वेरिफाइ नहीं करता. ऐसे में अगर आप गलत ईमेल एंटर करते हैं, तो टू-स्टेप वेरिफिकेशन पिन भूलने पर उसे रीसेट करना मुश्किल हो जाएगा. बता दें कि ईमेल अड्रेस देना या न देना आपके ऊपर निर्भर करता है. आप चाहें तो इस स्टेप को छोड़ भी सकते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=lVGgXHbEQ0k

(5) फिंगरप्रिंट फीचर को कर सकते हैं शुरू- इस फीचर की मदद से आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को फिंगरप्रिंट से सिक्योर कर सकते हैं. इसे इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में दिए गए अकाउंट ऑप्शन में जाएं और प्रिवेसी पर टैप करें. यहां आपको सबसे आखिर में फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन मिल जाएगा जिसे आप टॉगल ऑन कर ऐक्टिवेट कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 5:56 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here