वॉट्सऐप (WhatsApp) एक ऐसी ऐप है, जो ज़्यादातर फोन में मिल जाएगी और यही वजह है कि  इसके ज़रिए जालसाज फ्रॉड करने का नया-नया तरीका निकालते रहते हैं. दरअसल अब वॉट्सऐप पर हैकर्स ने ऐसा तरीका निकाला है, जिससे वह यूज़र्स की चैट का पूरा एक्सेस खुद ले रहे हैं. WAबीटाइन्फो ने इस फ्रॉड से बचने के लिए चेतावनी दी है, और कुछ बातों का ध्यान रखने के लिए कहा है.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए अच्छी खबर, फ्री हुए ये 4 पॉपुलर पेड चैनल) 

सबसे पहले ध्यान रहे कि वॉट्सऐप कभी भी यूज़र को खुद Email नहीं करता है. तो अगर आपको कोई ऐसा ईमेल आता है, जिसमें वॉट्सऐप द्वारा भेजे जाने का दावा किया गया है तो समझ लें कि वह फर्जी है. इससे आपका अकाउंट हैक हो सकता है.

वॉट्सऐप का कोई भी सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं होता है, तो अगर कोई ये कहता है कि आपको लाइसेंस बढ़ाने के लिए पैसे देने होंगे. तो समझ जाएं कि ये फेक है और आपको ये चूना लगाने के लिए किया जा रहा है.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच Jio बना यूज़र्स का सहारा, वैलिडिटी बढ़ाने के साथ दिया 100 मिनट फ्री)

कैसे हो रहा फ्रॉड?
फ्रॉड में हैकर्स पीड़ितों से कॉन्टैक्ट करने के लिए पहले से ही हैक किए गए अकाउंट का इस्तेमाल करता है. इसमें वह खुद को वह ऐसे पेश करता है, जैसे वह उनका कोई पहचान का अच्छा दोस्त है.

जब हैकर अपने शिकार को भरोसा दिला देता है कि वह उसका कोई जान पहचान का मित्र है, तो हैकर अपने शिकार से कहता है कि उसे अपना वॉट्सऐप अकाउंट लॉगइन करने में परेशानी हो रही है. आगे वह कहता है कि ऐसा वन-टाइम कोड को न रिसीव कर पाने की वजह से हो रहा है. हैकर अपने शिकार से कहता है कि कोड न मिलने की वजह से उसने अपना 6 अंको वाला कोड उसे भेजा है.

WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें एक यूज़र को एक मैसेज मिलता है, जिसमें लिखा है, ‘देखो अगर तुम्हें कोई 6 डिजिट कोड वाला SMS मिला हो, ये मैनें गलती से भेज दिया है, उसका प्रिंट लेकर यहां भेज दो.’

(ये भी पढ़ें- जियो का शानदार ऑफर! 21 रुपये के रिचार्ज पर पाएं दोगुना 4G डेटा, कॉलिंग के लिए भी फायदा)

इस स्क्रीनशॉट के साथ WAबीटीइन्फो ने आग्रह किया है कि कभी भी किसी के साथ अपना CODE ना शेयर करें. अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है, तो समझ लें कि कोई आपका अकाउंट चोरी करना चाह रहा है.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! बदल गया WhatsApp पर Status लगाने का तरीका, कोरोना वायरस है वजह)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here