• अलगाववादियों को यूएई का समर्थन मिला हुआ है, जबकि सऊदी अरब यमन सरकार के साथ
  • यमन में सरकार और हूती विद्रोहियों के बीच गृहयुद्ध जारी, अब एक और खतरा मंडराया

दैनिक भास्कर

Apr 26, 2020, 05:29 PM IST

सना . पश्चिम एशिया के देश यमन के दक्षिण में अलगाववादी समूहों ने रविवार को कई प्रांतों में खुद का शासन स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने सरकार के साथ हुए शांति समझौते को तोड़ दिया है। बड़ी बात यह है कि अलगाववादियों ने यमन की आर्थिक राजधानी अदन में भी कब्जा कर लिया है। वहीं, सऊदी समर्थित सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसके खतरनाक औऱ गंभीर परिणाम होगे।

यमन के विदेश मंत्री मोहम्मद अल-हदहरमी ने कहा- ट्रांजिशनल काउंसिल द्वारा की गई यह घोषणा सशस्त्र विद्रोह की शुरुआत और रियाद समझौते को लेकर अस्वीकृति की ओर इशारा करती है। यमन में गृह युद्ध खत्म करने के लिए दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में शक्ति-साझा करने को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अलगाववादी समूह ‘सदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल’ ने आपातकाल की घोषणा की। साथ ही कहा कि 25 अप्रैल की आधी रात से दक्षिणी प्रांतों और बंदरगाह शहर पर उनका खुद का शासन होगा। इन अलगाववादियों को संयुक्त अरब अमीरात का समर्थन (यूएई) मिला हुआ है, जबकि यमन सरकार को सऊदी अरब का समर्थन है। अलगाववादियों ने सरकार पर भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के आरोप लगाए हैं।

दोनों पक्षों की तानातनी से गृह युद्ध का खतरा

दोनों पक्षों के बीच तानातनी एक और गृह युद्ध का एक जटिल पहलू है। एक तरफ अलगाववादी हैं और दूसरी तरफ राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी के प्रति वफादार सैनिक। दोनों ने यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व में मिलकर युद्ध लड़ी थी। 

अलगाववादियों के कदम को सरकार ने खारिज किया
यमन सरकार ने अलगाववादियों के इस कदम को खारिज कर दिया। विदेश मंत्री मोहम्मद अब्दुल्ला अल-हदरामी ने सऊदी अरब से अपना रुख स्पष्ट करने और ‘सदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल’ के विद्रोह के खिलाफ कदम उठाने को कहा है।

ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों से मिलकर लड़े थे
यमन में करीब चार साल से गृहयुद्ध चल रहा है। एक ओर सऊदी अरब समर्थित सरकार है और दूसरी ओर ईरान समर्थित हूती विद्रोही। इन हूती विद्रोहियों से लड़ने के लिए अलगाववादियों ने सरकार के साथ मिलकर लड़ाई लड़ी है। अब अलगाववादियों का यह कदम देश को एक और गृहयुद्ध की ओर ले जा रहा है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here