45 स्टूडेंट की ऑनलाइन क्लास के बीच अचानक चलने लगी Porn फिल्म, फिर हैक हुई ज़ूम ऐप

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप ज़ूम पर फिर हैकर्स ने अटैक किया है.

साइबर क्रिमिनल्स क्लास या कॉलेज सेशन के दौरान हैकिंग के ज़रिए इस पर आपत्तिजनक कंटेंट तक पोस्ट कर रहे हैं…ऐसा ही मामला 10वीं क्लास के ऑनलाइन सेशन में हुआ है….

ज़ूम ऐप (zoom app) में प्राइवेसी में पाई गई खामी के चलते ये लगातार चर्चा में है. लॉकडाउन के दौरान फेमस हुआ ये प्लैटफॉर्म एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप है, जिसमें एक साथ 100 लोगों से कॉन्फ्रेसिंग की जा सकती है. लेकिन सिक्योरिटी को लेकर ये काफी समय सवालों के घेरे में है, और लगातार इसपर हैकिंग की खबरें आ रही है. रिपोर्ट में बताया गया कि साइबर क्रिमिनल्स क्लास या कॉलेज सेशन के दौरान हैकिंग के ज़रिए इस पर आपत्तिजनक कंटेंट तक पोस्ट कर रहे हैं.  इस तरह की हरकत हैकर्स स्क्रीन शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल करके करते हैं और ऐसी एक्टिविटी को ‘zoom bombing’ कहते हैं.

ऐसा ही ज़ूम ऐप पर पॉर्न फिल्म से जुड़ा ताजा मामला सामने आया है. चंडीगढ़ के एक स्कूल में जूम ऐप के ज़रिए पढ़ाई होने वाली थी. 10वीं के 45 स्टूडेंट्स वाली क्लास को टीचर साइंस पढ़ाने ही वाली थीं कि तभी स्टूडेंट्स की स्क्रीन पर पॉर्न फिल्म चलने लगी.

(ये भी पढ़ें-Airtel का बेहद सस्ता प्लान! 20 रुपये से कम में करें अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग, पाएं डेटा ऑफर भी)

घटना 18 अप्रैल की है जब ज़ूम ऑनलाइन क्लास को हैक किया गया. क्लास शुरू करने की लिए टीचर कॉन्फ्रेंस को लॉक कर ऑडियो-विडियो क्वॉलिटी चेक कर रही थीं. सबकुछ चेक करने के बाद टीचर 10वीं के स्टूडेंट्स को रिप्रॉडक्शन चैप्टर पढ़ाना शुरू करने ही वाली थीं कि तभी स्टूडेंट्स के स्क्रीन पर पॉर्न फिल्म चलने लगी. शुरुआत के 5 मिनट तो टीचर को कुछ समझ में नहीं आया, उसके बाद इसको लेकर टीचर ने स्कूल मैनेजमेंट से शिकायत की.(ये भी पढ़ें-WhatsApp का बड़ा फीचर! सिर्फ 4 नहीं अब इतने लोगों के साथ कर सकते हैं Group Video Call)

एक्सपर्ट्स ने इस घटना को जूम बॉम्बिंग बताया है
स्कूल फिर मैनेजमेंट को लगा स्टूडेंट ने ऐसी हरकत जानबूझ कर की है, जिसके बात मैनेजमेंट ने उस स्टूडेंट से बात की जिसके स्क्रीन से पॉर्न फिल्म चलने लगी थी. स्टूडेंट ने आरोप को नकारते हुए कहा कि जब क्लास शुरू होने वाली थी तो उसके पिता उसी के साथ थे. स्कूल मैनेजमेंट ने इस पूरी घटना की जानकारी पुलिस को दे दी है. वहीं साइबर क्राइम एक्सपर्ट्स ने इसे जूम बॉम्बिंग बताया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 12:29 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here